Wind and sunlight reduced the smog, but did not come down from 300, remained 302 at 10 pm | स्मॉग को हवा और धूप ने किया कम, लेकिन 300 से नहीं आया नीचे, रात 10 बजे 302 रहा

Haryana
0 0
Read Time:4 Minute, 14 Second


रोहतक5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
पटवापुर गांव में सुबह 7 बजे खेत के अंदर निकाली हुई धान की फसल की रखवाली करने के लिए खेत मे सोता हुआ किसान। इस दौरान चारों ओर छाया स्मॉग। - Dainik Bhaskar

पटवापुर गांव में सुबह 7 बजे खेत के अंदर निकाली हुई धान की फसल की रखवाली करने के लिए खेत मे सोता हुआ किसान। इस दौरान चारों ओर छाया स्मॉग।

  • दाेपहर में खिली धूप और चली हवा, रात हाेते ही फिर से प्रदूषण ओस के साथ नीचे आने लगा एक्यूआई का स्तर

एक्यूआई का स्तर रेड जाेन से बाहर आने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार काे दाेपहर में खिली धूप और चली हवाओं के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक में पीएम 2.5 का स्तर 300 तक आया, लेकिन रात हाेते ही फिर से प्रदूषण ओस के साथ नीचे आने लगा और वातावरण में फिर से एक्यूआई का स्तर रात 10 बजे 302 तक पहुंच गया है। धूप के असर के कारण पीएम 2.5 के कण गर्म होकर नीचे जमीन पर आ जाते हैं और इसके साथ चली हवा से भी प्रदूषण छंट गया था। सर्दी बढ़ने से शहर के पार्कों में सुबह-शाम चहल-पहल कम होने लगी है।

दिन के समय धूप निकलने पर ही लोग पार्कों में भ्रमण के लिए आते हैं। इसका कारण हवा में स्मॉग का बढ़ना है। जो समय लोगों की सैर का होता है, उसी समय अब ओस पड़ने लगती है और वातावरण में स्मॉग नीचे आने लगता है। चिकित्सकाें के अनुसार लोगों को सलाह है कि सुबह के समय 4 से 10 बजे तक सैर करने से बचें।

इसके अलावा, रात को भी शाम 6 बजे के बाद ओस पड़नी शुरू हो जाती है, इसलिए इसके बाद सैर के लिए ना निकलें। इसके अलावा जब घर पर रहे तो वहां पर भी एहतियात बरतें। विशेष तौर पर बुजुर्ग और बच्चों के अलावा सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों का ध्यान रखना जरुरी है। घर के दरवाजे, खिड़कियां बंद रखें। सांस लेने में अधिक तकलीफ होने पर चिकित्सक से परामर्श करें।

मौसम में बदलाव के संकेत : मौसम विशेषज्ञों के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसमें तीन डिग्री की गिरावट आई है। वहीं न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस तक रहा। इसमें दो डिग्री की गिरावट बनी है। दिनभर दिन में धूप खिली रही। अब फिर से एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे बादल छाए रह सकते हैं और सोमवार देर रात या मंगलवार तक बूंदाबांदी की भी संभावना है।

इसके अलावा दिन और रात का तापमान लुढ़क सकता है। माैसम में बदलाव से धीरे-धीरे ठिठुरन भरी ठंड बढ़ेगी। अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री तक सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। इस दौरान सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रह सकता है। सुबह कोहरे व प्रदूषण के चलते स्मॉग भी बन सकता है, जिसके चलते दृश्यता में कमी रहेगी। दिन में कभी-कभार सूरज बादलों से लुकाछिपी कर सकता है। हवा चलने की गति में बढ़ाेतरी हाेने पर ही प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार आने के आसार हैं।

गेहूं के लिए ठंड बढ़ना बेहतर कृषि विशेषज्ञों की बात करें तो उनके अनुसार इस समय जो मौसम चल रहा है, वह गेहूं फसल के लिए अनुकूल है। दिन में हल्की धूप तो कभी बादल छा रहे हैं। रात को ठंड बढ़ने लगी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *