The smog cleared due to the north-westerly winds, increasing pollution due to burning of waste everywhere | उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से स्माॅग छंटा, जगह-जगह वेस्ट जलाने से बढ़ रहा पॉल्यूशन

Haryana
0 0
Read Time:2 Minute, 55 Second


हिसारएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
नई अनाज मंडी में मंदिर के सामने जलाया जा रहा वेस्ट। - Dainik Bhaskar

नई अनाज मंडी में मंदिर के सामने जलाया जा रहा वेस्ट।

जिले में हल्की और मध्यम गति से पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से स्माॅग की चादर कुछ कम हुई है। साेमवार काे शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 304 रहा। जाे बीते सप्ताह में निम्न स्तर पर है। हवाएं चलने से शहर पर छाया स्माॅग हटने की संभावना है। नवंबर माह में शहर का एक्यूआई 300 के ऊपर पर रहा है, जाे रेड जाेन में है। इसका मतलब है कि शहर की आबाेहवा बेहद खराब स्थिति में है। सुबह व शाम हल्की धुंध छाने के साथ तापमान में गिरावट के चलते भी स्माॅग की चादर नहीं हट पा रही थी।

हवा में फैले धूल व धुंए के सस्पेंडेड पार्टिकल्स वातावरण में नीचे ही फैले रह जाते हैं। यह वायुमंडल में उपर नहीं उठ पा रहे। उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने के कारण अब स्माॅग के कम हाेने की उम्मीद है। हवा चलने से ये विषैले कण हवा में ऊपर जा सकते हैं।

कूड़े का जलना भी बढ़ा रहा प्रदूषण : शहर में जगह-जगह जलाया जा रहा वेस्ट भी प्रदूषण का कारक बन रहा है। अनाज मंडी में मंदिर के पास खाने पीने का वेस्ट जलाया गया। इससे आसपास रखी मूंगफली की ढेरियाें में भी आग लगने का खतरा बन गया। वेस्ट जलाने से भी विषैले कण निकलते हैं, जाे वातावरण काे दूषित करते हैं। मंडी में वेस्ट जलाने का वीडियाे भी सामने आया है।

उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से घटेगा पारा

एचएयू कृषि मौैसम विज्ञान विभाग के अनुसार आगामी 27 नवंबर तक माैसम के खुश्क बने रहने की संभावना है। इस दौरान हल्की से मध्यम गति से पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट संभावित है। दिन का तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की संभावना है मगर अलसुबह व देर रात्रि को हल्की धुंध भी रहने की संभावना है। साेमवार काे शहर का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा जाे सामान्य से 0.6 डिग्री कम है और न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा जाे सामान्य से 1.1 डिग्री कम है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *