SCO Council meeting today, Jaishankar can raise the issue of border violation without naming China | दिल्ली के आरके पुरम में जहरीली गैस फैलने का दावा, लोग बोले- सांस में दिक्कत के बाद दर्जनों बेहोश हुए

Delhi
0 0
Read Time:3 Minute, 37 Second


  • Hindi News
  • National
  • SCO Council Meeting Today, Jaishankar Can Raise The Issue Of Border Violation Without Naming China

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

(फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आरके पुरम इलाके में बुधवार को कथित तौर पर जहरीली गैस फैलने से दहशत मच गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों ने आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की। दर्जनों लोगों के बेहोश होने का दावा भी किया जा रहा है। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

कानपुर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, HBTU के शताब्दी समारोह में जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर दौरे पर हैं। गुरुवार को वह हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (HBTU) के शताब्दी समारोह की अध्यक्षता करेंगे। वह 11 बजे HBTU पहुंचेंगे। इस दौरान वह यूनिवर्सिटी के 100 सालों के सुनहरे सफर को 400 किलो के खास टाइम कैप्सूल में जमीन के 10 मीटर नीचे सुरक्षित करेंगे। कानपुर में संस्थान के इतिहास को संजोते हुए ये तीसरा कैप्सूल होगा, जो धरती के अंदर जाएगा।

SCO काउंसिल की बैठक आज

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के काउंसिल (हेड्स ऑफ गवर्नमेंट्स) की बैठक वर्चुअल तरीके से नूर-सुल्तान में आज होगी। भारत की तरफ से इस बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर शिरकत करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कजाकिस्तान की चेयरमैनशिप में हो रही SCO काउंसिल की इस 20वीं बैठक में अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की जाएगी। साथ ही रीजनल इश्यूज पर भी बात की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, SCO-CHG में रीजनल इश्यूज पर चर्चा के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस दौरान चीन का नाम लिए बिना हालिया दिनों में भारतीय सीमा में उसकी तरफ से किए अतिक्रमण का मुद्दा उठा सकते हैं। शंघाई में साल 2001 में गठित किए गए SCO की CHG बैठक साल में एक बार होती है और आमतौर पर इसका एजेंडा ब्लॉक के व्यापार और आर्थिक मुद्दों पर फोकस करना होता है। साथ ही इस बैठक में संगठन का सालाना बजट भी मंजूर किया जाता है। SCO में रूस, चीन, भारत, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान समेत कई अन्य देश भी मेंबर हैं।

आज के प्रमुख इवेंट्स…

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच कानपुर में सुबह 9 बजे से शुरू होगा।
  • पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे ग्रेटर नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *